ईमेल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है?

ईमेल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है?
दुनिया के लिए इंटरनेट की शुरुआत के बाद से ईमेल विपणन आपके व्यापार के लिए काफी महत्वपूर्ण बन गया है, हालांकि कुछ अभियान जो इसे हमारे इनबॉक्स के माध्यम से बनाते हैं, वे पूर्ण बकवास हैं जिन्हें हम किसी भी नोटिस में नहीं लेते हैं। यह लेख यह स्पष्ट करना चाहता है कि वास्तव में ईमेल मार्केटिंग क्या है, कंपनियों को इसका उपयोग क्यों करना चाहिए और ऐसा करने के बारे में उन्हें कैसे जाना चाहिए।
ईमेल मार्केटिंग प्रत्यक्ष विपणन का एक रूप है जो दर्शकों को वाणिज्यिक या धन उगाहने वाले संदेशों को संप्रेषित करने के साधन के रूप में इलेक्ट्रॉनिक मेल का उपयोग करता है अपने पुराने ग्राहक और वर्तमान ग्राहक को एक साथ व्यापरी के रिश्ते से जोड़ कर रखता है ग्राहक वफादारी और दोहराने के व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ईमेल भेजना।
नए ग्राहकों को प्राप्त करने या कुछ खरीदने के लिए वर्तमान ग्राहकों को समझाने के उद्देश्य से ईमेल भेजना।
अन्य कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों को भेजे गए ईमेल में विज्ञापन जोड़ना।
ईमेल विपणन में पारंपरिक मेल मार्केटिंग के कई प्रमुख लाभ हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:
निवेश पर एक सटीक रिटर्न ट्रैक किया जा सकता है और ठीक से किए जाने पर उच्च साबित हुआ है। ईमेल मार्केटिंग को अक्सर मार्केटिंग को सबसे प्रभावी ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति के रूप में खोजने के लिए दूसरे स्थान पर बताया जाता है।
विज्ञापनदाता पर्याप्त संख्या में ईमेल ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं, जिन्होंने रुचि के विषयों पर ईमेल संचार प्राप्त करने का विकल्प चुना है।
सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से आधे से अधिक एक विशिष्ट दिन पर ईमेल की जांच करते हैं या भेजते हैं।
ईमेल विपणक को व्यक्तिगत, प्रासंगिक, गतिशील संदेशों के साथ उपभोक्ताओं तक पहुंचने की अनुमति देता है।
लेन-देन के ईमेल व्यवसायों को महत्वपूर्ण उपभोक्ता घटनाओं जैसे खरीद या दुकान-कार्ट परित्याग के लिए स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया करने की अनुमति देते हैं।
विभिन्न प्रकार के विपणन ईमेल
प्रचार ईमेल
प्रचार ईमेल आपके व्यवसाय की लय के अनुरूप आवश्यक होने पर भेजे जाते हैं।
न्यूज़लेटर्स आपके व्यवसाय (नए मील के पत्थर तक पहुँच, नई उत्पाद क्षमताओं) से संबंधित समाचार पेश करते हैं या उत्पाद उपयोग के मामले को उजागर करते हैं। यह आपके संपर्कों के दिमाग में सबसे आगे रहने और उन्हें आपके साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करने का एक तरीका है।
ईमेल अभियान बिक्री और विपणन पर अधिक केंद्रित हैं। आमतौर पर, एक अभियान में कई दिनों या हफ्तों में भेजे गए 3 - 10 ईमेल शामिल हो सकते हैं। इस तरह के ईमेल को एक विशिष्ट उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए भेजा जाता है - विशेष प्रस्तावों को बढ़ावा देने, एक श्वेत पत्र डाउनलोड करने को प्रोत्साहित करने, या वेबिनार के लिए साइन अप करने के लिए।
स्वचालित ईमेल
स्वचालित ईमेल आपको बहुत समय बचा सकते हैं और बढ़ते ग्राहक संबंधों के लिए चमत्कार कर सकते हैं।
एक स्वचालित ईमेल एक नए न्यूज़लेटर साइनअप या ग्राहक के व्यवहार या मौजूदा जानकारी के आधार पर एक व्यक्तिगत ईमेल के लिए भेजे गए स्वागत ईमेल के रूप में सरल हो सकता है।
स्वचालित ईमेल के बारे में बहुत अच्छा है कि किसी को भी 'भेजने' के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है।
Sendinblue की ईमेल ऑटोमेशन सुविधा से आप अपने द्वारा पूर्व-परिभाषित विशिष्ट 'ट्रिगर' ईवेंट के जवाब में स्वचालित ईमेल सेट कर सकते हैं।
यह घटना न्यूज़लेटर साइनअप, जन्मदिन, या आपकी वेबसाइट पर छोड़ी गई गाड़ी हो सकती है। ईमेल ऑटोमेशन की बहुत संभावनाएं हैं।
ईमेल विपणन उपकरण क्या हैं?
- Constant Contact. Constant Contact
- SendinBlue. ...
- Drip.
- ConvertKit. ...
- AWeber. ...
- GetResponse. ...
- Mailchimp.